तांबे के बर्तन के लाभ - An Overview

Wiki Article





कांस्य का आयुर्वेद के प्रमुख ग्रंथों चरक संहिता, सुश्रुत संहिता एवं अष्टांग हृदय में बर्तन, घंटी, मूर्तियों के साथ रस शास्त्र में औषध के रूप में अनेक जगह उल्लेख है। आठवीं शती के बाद तो औषध के रूप में कांस्य का प्रयोग अधिक होने लगा था, जो कमोबेश आज तक अनवरत हो रहा है। रस शास्त्र के आयुर्वेद प्रकाश ग्रंथ में कांस्य का निर्माण, प्रकार, शोधन, गुण तथा औषध बनाने के बारे में बताया गया है।

करें लिखेंब्लॉग एवं स्लाइड शो बनाएं होम संपादकीय स्लाइड शो वीडियो ब्लॉग आध्यात्मिक गुरु सीकर चर्चा

महिला स्वास्थ्य गर्भावस्था बच्चों की देखभाल महिला स्वास्थ्य की जानकारी मातृत्व

गांवों में आज भी लोग पीते हैं लोटे में पानी, हेल्थ से जुड़ी है यह आदत, जानें लोटा से पानी पीने के हैरान करने वाले फायदे

तेजी से आ रहा चक्रवात बिपरजॉय, किस ओर बढ़ रहा खतरा और मॉनसून पर क्या होगा असर?

ज्योतिष में फिटकरी को बहुत महत्वपूर्ण माना जाता है। फिटकरी के उपायों को लाभकारी और असरदार बताया गया है। हालांकि सिर्फ फिटकरी ही नहीं बल्कि इसका पानी भी बहुत सी परेशानियों से छुटकारा दिलाने में कारगर है। 

पैसा नहीं टिकता तो तांबे के लोटे से करें ये उपाय



तो ये हैं फिटकरी के पानी के उपाय जिन्हें आजमाने से कई परेशानियों से छुटकारा पाया जा सकता है। अगर हमारी स्टोरीज से जुड़े आपके कुछ सवाल हैं, तो वो आप हमें आर्टिकल के नीचे दिए कमेंट बॉक्स में बताएं। हम आप तक सही जानकारी पहुंचाने का प्रयास करते here रहेंगे। अगर आपको ये स्टोरी अच्छी लगी है, तो इसे शेयर जरूर करें। ऐसी ही अन्य स्टोरी पढ़ने के लिए जुड़ी रहें हरजिंदगी से।

आर्थिक, मानसिक तनाव संबंधी समस्याओं से निजात पाने के लिए तांबे का लोटा मदद कर कर सकता है। इसके लिए रोजाना सोने से पहले तांबे के लोटे में पानी भरकर सिरहाने रखकर सो जाए और सुबह उठकर इस जल को घर में लगे किसी पौधे में डाल दें। इससे आपको मानसिक संबंधी समस्याओं से निजात मिल सकती है। इसके साथ ही आप चाहे, तो पानी में थो़ड़ा सा लाल चंदन भी डाल सकते हैं।

तांबे के बर्तन में रखे पानी को तमारा जल कहा जाता है. ताम्बे का पानी पीने के लिए सबसे पहले पानी को आठ घंटे पहले ताम्बे के बर्तन में रख दें. आठ घंटे बाद इस पानी को चाहें तो आप पी सकते हैं क्यूंकि तांबे के गुणों को पानी में घुलने में समय लगता है. यह अपने सभी लाभकारी गुणों को पानी में घोल देता है.

लेकिन जब तक जन जागरण नहीं होगा तब तक इसे व्यवहार में लाना बहुत मुश्किल है

क्या आप भी चीजें रखकर भूल जाते हैं? गर्म से नहीं ठंडे पानी से नहाएं, जल्द दूर होगी परेशानी

Report this wiki page